राकेश झुनझुनवाला अर्थात वारेन बफेट ऑफ़ इंडिया 

Razput RK

राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार में एक ऐसा इंसान जिसे इंडियन शेयर मार्किट का किंग कहे जाने पर शायद ही किसी को कोई समस्या हो। इसके अलावा राकेश झुनझुनवाला भारतीय शेयर बाजार का वारेन बफेट के नाम से जाने जाते हैं। इस लेख में आप जानोगे की आखिर कैसे राकेश जी Average Share Price Calculator जैसे टूल के माध्यम से अपने नुकसान को कम किया, और शेयर बाजार मे इस मुकाम पर पहुंचे।

राकेश झुनझुनवाला का जन्म और परिवार

राकेश झुनझुनवाला जी का जन्म 5 जुलाई 1960 को मुंबई में एक माड़वाड़ी परिवार में हुआ था। राकेश जी के पिता इनकम टैक्स अफसर हुआ करते थे। जिससे इनके पिता की रूचि भी शेयर बाजार में हुआ करती थी। राकेश जी अक्सर शेयर बाजार की बातें किया करते थे। जिससे राकेश झुनझुनवाला को भी केवल 14 साल की बालवस्था में ही शेयर बाजार में रूचि आने लगी।

राकेश झुनझुनवाला अर्थात वारेन बफेट ऑफ़ इंडिया

फिर क्या था, शेयर बाजार से जुड़े बातों को ये अपने पिताजी से बड़े ही ध्यान से कसना करते और हर एक छोटी से छोटी बातों को अपने जेहन में बिठा लेते। इस दौरान पाने पिताजी के कहे बातों को ध्यान में रखते हुए। राकेश जी ने समाचार पढ़ना शुरू कर दिया।

साथ ही साथ समाचार में किसी भी कंपनी से जुड़े समाचार को भी राकेश जी ध्यान से पढ़ते और इसे समझने की कोशिश करते। जैसे-जैसे समय बीतता गया, वैसे-वैसे राकेश जी की रूचि शेयर मार्किट में बढ़ने लगी।

समय के साथ ये ज़्यादा से ज़्यादा कंपनी के नवीस से खुद को अपडेट रखने लगे। जब इन्हे खुद के द्वारा बटोरे गए ज्ञान पर भरोसा हुआ। तब इन्होने अपने पिताजी से शेयर मार्किट में जुड़ने की िक्षा जताई। लेकिन इनके पिताजी ने ये कहकर साफ़-साफ़ इंकार कर दिया की पहले अपनी प्रोफेशनल पढ़ाई तो पूरी करलो। उसके बाद शेयर बाजार से जुड़ना।

अपने पिताजी के कहे बातों को मानते हुए राकेश जी ने Sydenham College of Commerce and Economics से अपनी बी.कॉम की पढाई पूरी की। फिर आगे चलकर साल 1985 में राकेश जी Charted Accountant बन गए। इन्हे आगे चलकर शेयर बाजार के दांव पेच को समझने में काफी मददगार शाबित हुई।

केवल 5000 से शुरुआत

चूँकि राकेश झुनझुनवाला ने अपने पिताजी के बातों को रखते हुए अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके थे। तो अब राकेश जी के कई वर्षो के इंतज़ार के बाद शेयर बाज़ा में एंट्री करने का समय आ चूका था। लेकिन शुरुआती दिनों में निवेश के लिए अधिक पैसे न होने के बावजूद इन्होने केवल 5000 का निवेश लेकर बाजार में उतरे।

ये सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है की कोई इंसान 5000 रूपए की निवेश से शुरुआत करके आज इस मुकाम पर पहुंच सकता है। वो खुद की एक एयरलाइन कंपनी खड़ी कर ले। आप हमारी बात मनो या न मानो लेकिन राकेश झुनझुनवाला जी की नेट वर्थ साल 2017 में 16 हज़ार करोड़ रूपए की थी।

शेयर बाजार में इतनी बड़ी नेट वर्थ के साथ, ये कहना बिल्कुल भी गलत नहीं होगा की ये अपने अकेले के बल बूते पर शेयर बाजार में जब चाहे उथल-पुथल करवा सकते हैं। ऐसा होने के पीछे एक मात्र कारण यह भी है आजकल कई हज़ार इन्वेस्टर ऐसे हैं, जो इनके पोर्टफोलियो को फॉलो करते हैं और शेयर बाजार से करोड़ कमाते हैं।

अपनी मेहनत और इक्षाशक्ति के बलबूते ही राकेश झुनझुनवाला जी ने केवल 5000 रूपए की निवेश से शुरुआत करके इस मुकाम पर पहुंचे की, आज इनकी गिनती भारत के टॉप 50 अमीर इंसानो की सूचि में विराजमान हैं।

शेयर बाजार से मुनाफा

  • 1986: राकेश जी का सबसे पहला बड़ा मुनाफा साल 1986 में TATA Tea से हुआ। जिसमे इन्होने TATA Tea की 5000 शेयर 43 रूपए के भाव से ख़रीदा और केवल 3 महीने बाद ही इसे 143 रूपए क कीमत पर बेचा। जिसमे इन्हे लगभग 5 लाख रूपए का मुनाफा हुआ।
  • 1986 से 1989: 80 के दसक में केवल इन चार सालों के दौरान ही राकेश जी ने 25 लाख रूपए शेयर बाजार से कमाए।
  • 2002-2003: इस पीरियड को राकेश जी के जीवन का टर्निंग पॉइंट माना जाता है। क्यूंकि इस दौरान ही राकेश जी ने सबसे ज़्यादा संपत्ति शेयर बाजार के माध्यम से बनाया था। दरअसल झुनझुनवाला जी ने Titan कंपनी के 6 करोड़ शेयर को 3 रूपए प्रति शेयर के भाव से खरीदा। जो केवल साल भर में देखते ही देखते बढ़कर 390 रूपए पति शेयर तक पहुंच गया। केवल इस टाइटन के शेयर से राकेश जी को 2100 करोड़ रूपए का फायदा हुआ।

शेयर बाजार के उतर-चढ़ाव वाले सफर में इनकी पूँजी में भी काफी उतार चढ़ाव देखि गयी। लेकिन इन्होने अपने घाटे को कम से कम रखने के लिए Average Share Price का काफी ज़्यादा ख्याल रखा। जिससे ये अपने नुकसान को कम से कम रखने में कामयाब हुए।

आखिरी शब्द

इस लेख में आपने भारत के वारेन बफेट अर्थात राकेश झुनझुनवाला की काफी प्रेरणादायक स्टोरी को पढ़ा। उम्मीद करता हु आप भी इनसे प्रेरणा लेकर अपनी जिंदगी में जरूर कुछ बड़ा करोगे। आपोक इनकी कहानी कैसी लगी निचे कमेंट करके जरूर बताइयेगा। 

More Post.

Leave a Comment

Nokia C12 Smartphone Offer!


83% positive ratings from 100K+ customers
100K+ recent orders from this brand
10+ years on Amazon

This will close in 0 seconds